CHECK IMPURITIES IN SAND

कैसे रेत  में Impurities की जांच करें

रेत में Impurity??

मिट्टी, गाद, लवण, अभ्रक और कार्बनिक पदार्थ रेत में अशुद्धियों का स्रोत हैं। आम तौर पर सभी रेतों में कुछ प्रतिशत गाद और मिट्टी होती है। मीका अपनी चमकीली सतह से आसानी से दिखाई दे रहा है रेत में अशुद्धियों का एक निश्चित प्रतिशत अनिवार्य है; अधिकतम 6% गाद और 2 से 3% अभ्रक आमतौर पर अनुमति दी जाती है। रेत को खोल के कणों से भी मुक्त होना चाहिए कोल अवशेष विशेष रूप से हानिकारक हैं क्योंकि उनमें सुदृढीकरण पर संक्षारक प्रभाव पड़ सकता है।

Test for Presence of Silt or Clay in Sand

EFFECT OF SILT OR CLAY IN SAND

गंदगी या मिट्टी (1 से 2% से अधिक नहीं) का एक छोटा सा प्रतिशत कुछ हद तक मोर्टार के प्लास्टिसिटी में सुधार करने के लिए माना जाता है, लेकिन अतिरिक्त शक्तियों में कमी का कारण बनता है बहुत मोटी रेत में, कभी-कभी इसकी कठोरता को बेहतर बनाने के लिए एक छोटे प्रतिशत गाद पेश करने के लिए वांछनीय माना जा सकता है
रेत के कणों पर रेत में मिट्टी की उपस्थिति एक प्रकार की फिल्म बनाती है और रेत कणों में सीमेंट के आसंजन को रोकती है या कम करती है; सीमेंट की स्थापना को रोक देता है और संकोचन सूखता बढ़ता है। रेत की तुलना में अधिक से अधिक सतह वाले क्ले को मिश्रण के लिए आवश्यक पानी की मात्रा बढ़ जाती है, और इस प्रकार कंक्रीट या मोर्टार की अंतिम ताकत कम हो जाती है।

रेत में गाद या मिट्टी की उपस्थिति की जांच के लिए निम्नलिखित दो परीक्षण विधियां साइट पर की जा सकती हैं।

विधि – 1

नम हाथों के बीच की रेत के नमूने को रगड़कर और मलिनकिरण के कारण, किसी न किसी क्षेत्र का परीक्षण किया जा सकता है। साफ सामग्री हाथों से थोड़ा दाग जाएगा और ऐसे रेत सामान्य प्रयोजनों के लिए अच्छा है। अगर रेत के फेंक दिए जाने के बाद हाथ गंदे रहने लगे, तो यह बहुत ज्यादा गाद या मिट्टी की उपस्थिति को इंगित करता है

विधि – 2

 

आधा एक रेत के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त गिलास सिलेंडर (100 मिलीलीटर की क्षमता) को भरें और जब तक ग्लास सिलेंडर तीन-तिमाही का पूरा न हो तब तक स्वच्छ पानी डालना। सख्ती से हिलाएं और इसे एक घंटे तक व्यवस्थित करने के लिए छोड़ दें। साफ रेत तुरंत व्यवस्थित होगा और मिट्टी की उपस्थिति पानी के गंदे दिखाएगा। कोई मिट्टी या गाद रेत परत के शीर्ष पर धीरे-धीरे व्यवस्थित होगा। यदि नमक को पानी में जोड़ा जाता है, तो एक चम्मच एक पिंट के साथ, यह प्रक्रिया को जल्दी करेगी और गाद रेत परत के शीर्ष पर एक परत में व्यवस्थित होगा। गाद परत की मोटाई एक-सातवीं, या नीचे की रेत के 6% से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि गाद परत की मोटाई अधिक है, रेत को धोने की आवश्यकता है इसे तुच्छ परीक्षण कहा जाता है। यह परीक्षण कुचल पत्थर रेत के लिए लागू नहीं है।

Test for Presence of Organic Impurities in Sand
रेत में जैविक इम्पीरियटी की उपस्थिति का परीक्षण

रेत में हानिकारक कार्बनिक पदार्थ की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए एक साधारण परीक्षण एक सादे कांच की बोतल में कुछ रेत को मिलाकर बना है जो कास्टिक सोडा के 3% समाधान (100 लीटर पानी में 100 ग्राम कास्टिक सोडा) , और मिश्रण को 24 घंटे तक खड़े होने की इजाजत देता है। रेत के ऊपर तरल, हल्के पुआल (हल्के पीले) रंग से अधिक गहरा नहीं होना चाहिए। यदि रंग एक चिन्हित पीला या भूरा है तो उसे कार्बनिक पदार्थ की एक अत्यधिक मात्रा की उपस्थिति का संकेत दिया गया है।

इस तरह की अशुद्धियों को रेत धोने से हटाया जा सकता है। वाशिंग के रेत में किसी भी लवण को हटाने का अतिरिक्त लाभ है। रेत के स्रोत के आधार पर रेत में कार्बनिक दोष या तो क्षयकारी वनस्पति, मूस, कोयले के कण या कार्बनिक और औद्योगिक अपशिष्टों के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर माना जाता है कि कार्बनिक अशुद्धियां सीमेंट की स्थापना को रोकती हैं और इस प्रकार कंक्रीट या मोर्टार की ताकत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

Tags: ,

1 thought on “CHECK IMPURITIES IN SAND”

  1. rampravesh says:

    Kaam ki jankari hai aur bhi vistar se batayen

    cement ke baare me bhi kuchh batayen ki kab tak set hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *