Aggregates – इंजीनियरिंग गुण

Aggregates – इंजीनियरिंग गुण

कंक्रीट की लागत में Economy प्रदान करने के लिए Aggregates का उपयोग कंक्रीट में किया जाता है Aggregates केवल पूरक के रूप में कार्य करते हैं ये सीमेंट और पानी के साथ प्रतिक्रिया नहीं करते हैं
लेकिन कुल गुण या गुण हैं जो परिणामस्वरूप ठोस मिश्रण के गुणों को प्रभावित करते हैं। इनके रूप में अनुसरण कर रहे हैं
1. संरचना
2. आकार और आकार
3. सतह बनावट
4. विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण
5. थोक घनत्व
6. Voids
7. पेटी और अवशोषण
8. रेत के बुलाने
9। समग्रता के मापांक
10. कुल मिलाकर सतह सूचकांक
11. हानिकारक सामग्री
12. कुल मिलाकर मूल्य का क्रशिंग
13. कुल मिलाकर प्रभाव मूल्य
14. घर्षण मूल्य का कुल मिलाकर

1. रचना

सीमेंट में क्षारीय प्रतिक्रियाओं के साथ सामग्रियों से युक्त Aggregates और अत्यधिक विस्तार, क्रैकिंग और कंक्रीट मिश्रण की गिरावट का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, Aggregates को जानने के लिए यह आवश्यक है कि क्या कुल मिलाकर इस तरह के किसी भी घटक की मौजूदगी है या नहीं

2. आकार और आकार

कुल कणों का आकार और आकार कंक्रीट मिश्रण में आवश्यक सीमेंट की मात्रा को बहुत प्रभावित करते हैं और इसलिए अंततः कंक्रीट की अर्थव्यवस्था। आर्थिक कंक्रीट मिश्रण की तैयारी के लिए संरचना के लिए संभवतः सबसे बड़ा मोटे Aggregates का उपयोग करना चाहिए। IS-456 पीईसी और आर.सी.सी. मिश्रण में उपयोग किए जाने वाले मोटे कुल के अधिकतम आकार को तय करने के लिए निम्नलिखित सिफारिश का सुझाव देता है।
कुल आकार का अधिकतम आकार कम से कम होना चाहिए
• ठोस सदस्य के न्यूनतम आयाम में से एक चौथाई।
• प्रबलित कंक्रीट सदस्य के न्यूनतम आयाम का पांचवां हिस्सा।
• प्रबलित सलाखों या प्रबलित सलाखों और प्रपत्र के बीच न्यूनतम कवर के मुकाबले 5 मिमी कम से कम स्पष्ट रिक्तियां, जो भी मुख्य रूप से प्रबलित कंक्रीट सदस्यों जैसे कि मुख्य पट्टियों की पसलियों जैसी छोटी होती हैं
याद रखें कि कुल कणों का आकार और आकार कठोर मिश्रित कंकरीट के गुणों के मुकाबले ताजा मिश्रित कंक्रीट के गुणों को प्रभावित करता है।

3. सतह बनावट

कुल कणों और सीमेंट पेस्ट के बीच कठोर बंधन ताकत का विकास सतह के बनावट, सतह खुरदरापन और सतह के कुल कणों की सतह पर निर्भरता पर निर्भर करता है।
यदि सतह मोटी है लेकिन छिद्रपूर्ण है, तो अधिकतम बंधन शक्ति विकसित होती है। छिद्रपूर्ण सतह में, pores में सीमेंट पेस्ट की स्थापना के कारण बंधन ताकत बढ़ जाती है।

4. विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण

ओवन सूखे Aggregates के वजन का अनुपात 100 से 1100 सी के तापमान पर 24 घंटे तक बनाए रखा जाता है, संतृप्त सूखी सतह कुल द्वारा विस्थापित पानी के बराबर मात्रा के वजन को Aggregates के विशिष्ट गुरुत्व के रूप में जाना जाता है।
विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।
• स्पष्ट विशिष्ट गुरुत्व
• थोक विशिष्ट गुरुत्व
विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण कुल की उपयुक्तता को तय करने का एक मतलब है। कम विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण आमतौर पर झरझरा, कमजोर और अवशोषण सामग्री को दर्शाता है, जबकि उच्च विशिष्ट गुरुत्व अच्छी गुणवत्ता की सामग्री को इंगित करता है। प्रमुख Aggregates का विशिष्ट गुरुत्व 2.6 से 2.9 की सीमा के भीतर आता है।
कंक्रीट मिश्रण तैयार करते समय विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण मूल्यों का भी उपयोग किया जाता है।

5. थोक घनत्व

इसे इकाई मात्रा के एक कंटेनर को भरने के लिए आवश्यक कुल वजन के रूप में परिभाषित किया गया है। यह आमतौर पर किलो / लीटर में व्यक्त किया जाता है।
Aggregates का थोक घनत्व निम्न 3 कारकों पर निर्भर करता है
• संघनन की डिग्री
• Aggregates का ग्रेडिंग
• कुल कणों का आकार

6. वोइड्स

कुल कणों के बीच रिक्त स्थान voids के रूप में जाना जाता है शून्य की मात्रा कुल द्रव्यमान के सकल मात्रा के बीच के अंतर के बराबर होती है और केवल अकेले कणों के कब्जे में आया हुआ मात्रा।

7. पेटी और अवशोषण

पिघला हुआ मैग्मा के सिकुड़न के दौरान चट्टानों में बने छिद्र, हवा के बुलबुले के कारण, को छिद्रों के रूप में जाना जाता है। छिद्रों वाले चट्टानों को झरझरा चट्टान कहा जाता है।
जल अवशोषण को बहुत शुष्क Aggregates के वजन और सतह शुष्क स्थितियों के साथ संतृप्त Aggregates के वजन के बीच अंतर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
Aggregates में नमी की मात्रा के आधार पर, यह 4 स्थितियों में से किसी में मौजूद हो सकता है।
• बहुत शुष्क कुल (कोई नमी नहीं)
• सूखी कुल (इसके छिद्रों में कुछ नमी शामिल है)
• संतृप्त सतह सूखी कुल (नमी से भरा हुआ छिद्र, लेकिन सतह पर कोई नमी नहीं)
• नम या गीला Aggregates (छेद नमी से भरा हुआ है और सतह पर नमी भी है)

8. Bulking of Sand

यह सूखी या पूरी तरह से संतृप्त रेत की मात्रा की मात्रा पर एक नम हालत में रेत की मात्रा (यानी ठीक कुल) के थोक मात्रा में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। रेत की मात्रा के कारण नम रेत की मात्रा का अनुपात जब शुष्क होता है, तो उसे बुंबिंग कारक कहा जाता है।
मोटी रेत की तुलना में अधिक मात्रा में ठीक रेत
जब पानी शुष्क और ढीली रेत में जोड़ा जाता है, तो रेत के कणों के आसपास पानी की एक पतली फिल्म बनाई जाती है। रेत कणों और पानी की फिल्म के बीच में हवा के बीच में आलिंगन सतह तनाव के कारण अलग-अलग कणों को धकेलने के साथ-साथ मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन पूरी तरह संतृप्त रेत के मामले में जल फिल्मों को तोड़ा गया है और मात्रा समान हो जाती है सूखी रेत के

9 फिननेस मॉड्यूलस Fineness Modulus

फिनेंस मापांक 80 मिमी से लेकर 150 माइक्रोन तक के प्रत्येक मानक चोरों पर बनाए गए सकल के संचयी प्रतिशत को जोड़कर एक अनुभवजन्य कारक है और इस योग को 100 से विभाजित करता है। विशिष्टता मापांक आमतौर पर कितना मोटा या ठीक का विचार प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है कुल मिलाकर है अधिक सुंदरता मापांक मूल्य यह इंगित करता है कि कुल गहरा है और सुंदरता मापांक के छोटे मूल्य इंगित करता है कि कुल मिलाकर बेहतर है।

10. सामग्रियों की विशिष्ट सतह:

सामग्री का प्रति यूनिट वजन प्रति सतह क्षेत्र को विशिष्ट सतह कहा जाता है। यह कुल ग्रेडिंग का अप्रत्यक्ष उपाय है सकल कण के आकार में कमी के साथ विशिष्ट सतह बढ़ जाती है ठीक Aggregates का विशिष्ट सतह क्षेत्र मोटे Aggregates की तुलना में बहुत अधिक है

.11 हानिकारक सामग्रियां

अग्रेगेटेटरों को ऐसी मात्रा में हानिकारक पदार्थ नहीं होना चाहिए ताकि कंक्रीट की ताकत और स्थायित्व को प्रभावित किया जा सके। ऐसी हानिकारक सामग्री को हानिकारक सामग्री कहा जाता है। हानिकारक सामग्री निम्नलिखित प्रभावों में से एक हो सकती है

• सीमेंट की हाइड्रेशन में हस्तक्षेप करने के लिए

• उचित बंध के विकास को रोकने के लिए • ताकत और स्थायित्व को कम करने के लिए

• सेटिंग समय को संशोधित करना आम तौर पर Aggregates में पाए जाने वाले भयानक सामग्रियों को जैविक अशुद्धियों के तहत वर्गीकृत किया जा सकता है

• मिट्टी, गाद और धूल

• नमक दूषित

12 क्रशिंग वैल्यू:

कुल मिलाकर कुचल देने वाले मूल्य धीरे-धीरे लागू किए गए कॉम्प्रैक्टिव लोड के तहत कुचल करने के लिए एक समग्र प्रतिरोध का एक उपाय देता है। संकुचित लोड के अधीन होने पर कुल मिलाकर कुचल शक्ति मूल्य Aggregates के व्यवहार को जानने के लिए एक उपयोगी कारक है .

13 प्रभाव मूल्य:

कुल प्रभाव मूल्य अचानक एक सदमा या प्रभाव के लिए एक कुल के प्रतिरोध का एक सापेक्ष माप देता है। कुल मिलाकर इसका प्रभाव मूल्य कुछ समय अपने कुचल मूल्य के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। घर्षण मूल्य का Aggregates: घर्षण मूल्य, किसी घर्षण प्रभारी के साथ एक सिलेंडर में घुमाए जाने पर पहनने के लिए कुल के प्रतिरोध का एक सापेक्षिक उपाय देता है।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *